Top News

New variants of Corona - JN1 entered

कोरोना के नए वेरिएंट की हुई एंट्री - JN.1

क्रिसमस और नए साल का वक्त है और लोग छुट्टियां मनाने की तैयारियों में लगे हैं लेकिन इसी बीच एक बार फिर से वही डर वापस लौट आया है जो हमने साल 2020 और 2021 में देखा था. जी हां हम बात कर रहे हैं कोरोना की क्योंकि कोरोना ने एक बार फिर से वापसी भारत में कर ली है और नए वेरिएंट के कारण खतरा और डर दोनों ही बढ़ गया है.
कोरोना के 338 नए मामलों के साथ अब देश में एक्टिव केस 2669 हो गए हैं। कोरोना के कारण केरल में तीन मौतें भी दर्ज हो गई हैं इसी बीच कोरोना का एक नया वैरिएंट JN.1 भी सामने आया है JN.1 भारत अमेरिका ब्रिटेन आइसलैंड स्पेन पुर्तगाल नीदरलैंड चीन समेत 40 देशों में पहुंच गया है और तेजी से पैर पसार रहा है। भारत में JN.1 के 21 मामले सामने आ चुके हैं और इनकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है बुखार थकान नाक बहना गले में खराश सिरदर्द खांसी कंजेशन पेट दर्द उल्टी और दस्त मसल्स वीकनेस ।

कोरोना के नए वेरिएंट ने और टेंशन बढ़ाई

देश-दुनिया में अचानक कोरोना के मामले बढ़े हैं। कोरोना के नए वैरिएंट जेएन. 1 को लेकर दहशत है। नए वैरिएंट का आतंक ऐसे समय बढ़ा है जब क्रिसमस और न्यू ईयर के सेलिब्रेशन की तैयारी में लोग जुटे हैं। देश में कल तक (21 दिसंबर) नए वैरिएंट के देशभर में कुल 22 मामले थे। सुकून की बात यह है कि सभी मरीजों में हल्के लक्षण मिले हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई लोग इसे नई लहर भी मान रहे हैं।

डॉक्टरों के बताए इन मूलमंत्रों को करेंगे फॉलो तो दूर रहेगा कोरोना

कोरोना के नए वेरिएंट के दस्तक देने के बाद यूपी सरकार अलर्ट हो गई है। महामारी का ये नया रूप आने वाले दिनों में क्रिसमस और नए साल के जश्न में नई मुश्किलें खड़ी कर सकता है क्योंकि इस दौरान हजारों की तादाद में लोग अपने परिवारों के साथ घरों से बाहर निकलते हैं। ऐसे में अगर कोई भी चूक हुई तो इससे कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा हो सकता है। हालांकि डॉक्टरों और सरकार के लोगों का कहना है कि कोरोना के नए सब वेरिएंट JN.1 से घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन एहतियात बरतना जरूरी है। बता दें कि लखनऊ में 24 दिसंबर से 2 जनवरी 2024 तक 10 दिनों के लिए धारा 144 लागू हो जाएगी।

कोरोना वायरस के संक्रमण ने एक बार फिर दुनिया की टेंशन बढ़ा दी है. इस बीच लोगों के मन में एक सवाल आ रहा कि कोरोना का नया वैरिएंट कितना खतरनाक है ? तो कोरोना वायरस के जेएन.1 वैरिएंट पर बढ़ती चिंताओं के बीच, डब्ल्यूएचओ की पूर्व मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने लोगों को आश्वस्त किया है कि तत्काल इस नये वैरिएंट से घबराने की जरूरत नहीं है. एएनआई के साथ एक इंटरव्यू में उन्होंने यह बात कही है. उन्होंने कहा कि हमें अलर्ट रहने की जरूरत है, लेकिन हमें इस वैरिएंट से घबराने की आवश्यकता नहीं है. ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे पास इसको लेकर किसी तरह का कोई डेटा उपलब्ध नहीं है कि यह वैरिएंट जेएन. 1 अधिक गंभीर है या यह मौत का कारक भी बन सकता है. देश के केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गोवा, पुडुचेरी, गुजरात, तेलंगाना, पंजाब और दिल्ली ऐसे राज्य हैं जहां कोविड मामलों में थोड़ी अधिक वृद्धि देखी गई है. बढ़ते मामलों के बीच, कई राज्य एहतियात के तौर पर इंडिविजुअल सर्विलांस गाइडलाइन लेकर आ रहे हैं. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के मुताबिक, सूबे में कोविड नमूनों की जांच की संख्या अन्य राज्यों की तुलना में अधिक है, हालांकि स्थिति नियंत्रण में है।

जेएन. 1 के लक्षण 

सीडीसी के अनुसार, मरीजों में बुखार, ठंड लगना, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, सांस लेने में कठिनाई, थकान, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, स्वाद या गंध की हानि, गले में खराश, भीड़, नाक बहना, मतली, उल्टी और दस्त जैसे सामान्य लक्षण नजर आ रहे हैं।

वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट 

यह सब-वैरिएंट अन्य देशों में भी तेजी से फैल रहा है, इसलिए WHO ने इसके तेजी से बढ़ते प्रसार को देखते हुए, JN.1 को 'वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट' के रूप में वर्गीकृत किया है.

संदेश

कोरोना गम्भीर है मत करो लापरवाही
नए कोरोना के वेरिएंट का नाम है जेएन वन।
लापरवाही से कोई नही बचेगा कितना भी हो धन।।
इसके लक्षण है सर्दी जुकाम खाँसी और बुखार ।
ये लक्षण भी बन सकते हैं लापरवाही से खूंखार ।।
कोई नही समझ पाया कोरोना का राज है बहुत गहरा।
सबसे अच्छा बचने का उपाय है कपड़े से ढक लो चेहरा ।।
चकमा दे रहा है कोरोना बहुत बड़ा है ढोंगी।
लापरवाहो को ढूंढ कर अचानक बना रहा है यह रोगी।।
इसीमें भलाई है मास्क लगाकर ढक लो अपने चेहरे।
सरकार की बात सुनो मत बनो तुम बहरे ।।
तुरन्त यह कर देता है फेफड़ों को बिलकुल कमजोर।
सांस नही ले पाओगे कोशिश कर लेना चाहे पूरा लगाके जोर।।
लापरवाही करोगे तो कोरोना कमजोर कर देगा फेफड़े।
पूरे शरीर मे दर्द होगा जैसे काट रहे हो केकड़े।।
यह बीमारी है बहुत खतरनाक और गम्भीर। लापरवाही से मत फोड़ो अपनी तकदीर।।
मास्क लगाना बहुत जरूरी है क्यो होते हो नाराज।
अखबारों में खबरे पढ़ लो कोरोना का हो चुका है आगाज।।

Post a Comment

Previous Post Next Post