Top News

Earthquake in China

चीन में भूकंप से अब तक 111 लोगों की मौत, 200 से अधिक घायल, रिक्टर स्केल पर 6.2 रही तीव्रता


चीन में भूकंप से अब तक 111 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, 200 लोग घायल है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 आंकी गई है। भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर है। भूकंप चीन के उत्तर-पश्चिमी प्रांत गांसु में आया है। चीनी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भूकप के कारण गांसु में 100 लोगों की जान जा चुकी है वहीं किंघई में 11 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, गांसु में 96 तो किंघई में 124 लोग घायल हैं। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की मानें तो भूकंप की तीव्रता 5.9 आंकी गई है। चीनी अधिकारियों का कहना है कि भूकप के कारण काफी नुकसान हुआ है। पानी और बिजली व्यवस्था ठप हो गई है।  सोमवार देर रात उत्तर पश्चिमी चीन में भूकंप के ये झटके आए।
चीन के गांसु प्रांत में सोमवार देर शाम आए भूकंप के बाद स्थानीय आपातकालीन प्रबंधन और अग्निशमन विभाग के अधिकारियों सहित बचाव कर्मियों की तैनाती की गई है।

वहीं इससे पहले पाकिस्तान में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। शिन्हुआ समाचार एजेंसी से मिली जानकारी के मुताबिक, भूकंप में गांसु प्रांत में 100 लोगों की और पड़ोसी प्रांत किंघई में 11 लोगों की मौत हो गई। भूकंप के झटके महसूस करने के तुरंत बाद लोग डरकर घरों से बाहर निकल आए और सड़कों पर भागने लगे।

 मंगलवार को चीन की सरकारी मीडिया रिपोर्ट ने यह जानकारी दी। यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने भूकंप की तीव्रता 6.1 आंकी है। चीन के सरकारी मीडिया ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 6.2 दर्ज की गई। ईएमएससी ने कहा कि भूकंप 35 किमी की गहराई पर आया, जिसका केंद्र गांसु की प्रांतीय राजधानी लान्झू से 102 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में था। आधिकारिक रिपोटों में यह नहीं बताया गया है कि भूकंप के बाद कोई लापता व्यक्ति है या नहीं।

Post a Comment

Previous Post Next Post